आइए सूर्य से सुरक्षा की खोज करें!

5
धूप से सुरक्षा हमेशा गर्म विषयों में से एक है। चाहे आप त्वचा की देखभाल करने वाले व्यक्ति हों या मेकअप करने वाले व्यक्ति हों, धूप से सुरक्षा एक ऐसा कदम है जिसे आप कभी छोड़ना नहीं चाहेंगे।
आज हम खोज रहे हैं कि कैसे सनस्क्रीन हमारी त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है।
यूवीबी एपिडर्मिस, त्वचा की सबसे बाहरी परत, जैसे सनबर्न और लालिमा को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, यूवीए त्वचा की सबसे मोटी परत डर्मिस को अधिक गहराई तक नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे उम्र बढ़ना और टैन होना।


सनस्क्रीन का परीक्षण यह मापने के लिए किया जाता है कि सनस्क्रीन से त्वचा को कितना नुकसान होता है, इसकी तुलना में बिना सनस्क्रीन के त्वचा को कितना यूवी जोखिम होता है।
यहां कुछ सनस्क्रीन लेबल हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।


एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक)

एसपीएफ़ को विश्वव्यापी मानक यूवीबी सुरक्षा कारक के रूप में स्वीकार किया गया है। मान एक परीक्षण से निर्धारित होते हैं जो यूवीबी के कारण होने वाली सनबर्न से सुरक्षा को मापता है। उदाहरण के लिए, एसपीएफ़ 10 वाला एक सनस्क्रीन त्वचा को जलने से पहले असुरक्षित त्वचा की तुलना में 10 गुना अधिक यूवीबी के संपर्क में आने देगा। आम तौर पर, उच्च एसपीएफ़ वाले उत्पाद = उच्च यूवीबी सुरक्षा।

हालाँकि, SPF मान केवल सनस्क्रीन की UVB सुरक्षा का संकेत देते हैं। यूवीए सुरक्षा के लिए एसपीएफ़ जैसा कोई विश्व स्तर पर मानकीकृत अभी तक नहीं है। यूवीए सुरक्षा को मापने के लिए दुनिया भर में कुछ अलग-अलग तरीकों का उपयोग किया जाता है।


पीपीडी (लगातार रंगद्रव्य का काला पड़ना)

पीपीडी एसपीएफ़ के समान है, मुख्य अंतर यह है कि पीपीडी यूवीबी के बजाय यूवीए एक्सपोज़र के बारे में है। 10 पीपीडी वाले सनस्क्रीन का मतलब है कि आपकी त्वचा को टैन होने में लगभग 10 गुना अधिक समय लगेगा, तुलना में अगर यह असुरक्षित थी।


पीए (यूवी-ए का संरक्षण ग्रेड)

पीए रेटिंग प्रणाली पीपीडी पद्धति पर आधारित है, जिसका उपयोग जापान और दक्षिण कोरिया जैसे एशियाई देशों में किया जाता है। यह PA+ से PA++++ तक होता है।

यूवीए-पीएफ (पराबैंगनी ए सुरक्षा कारक)

विवो में पीपीडी एसपीएफ़ की तरह यूवीए-पीएफ के लिए एकमात्र मानकीकृत तरीका है, जहां रेटिंग लोगों के परिणामों पर आधारित होती है। यूवीए-पीएफ का आकलन करने के लिए तीन अलग-अलग इन विट्रो तरीके हैं; संयुक्त राज्य अमेरिका से एक
(यूएसए; एफडीए), एक यूरोपीय संघ (ईयू; कोलिपा) से, और एक यूनाइटेड किंगडम (यूके; बूट्स) से।


क्रिटिकल वेवलेंथ - व्यापक स्पेक्ट्रम

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, महत्वपूर्ण तरंग दैर्ध्य का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या सनस्क्रीन को व्यापक-स्पेक्ट्रम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। व्यापक स्पेक्ट्रम रेटिंग प्राप्त करने के लिए, कुल यूवी अवशोषण का 90% 370 एनएम के अंतर्गत आना चाहिए।


कोलिपा विधि - यूवीए सील

EU को 370nm और इससे अधिक की क्रिटिकल तरंग दैर्ध्य की आवश्यकता होती है और UVA सील के लिए सनस्क्रीन के लिए UVA-PF SPF मान का कम से कम 1/3 होना चाहिए।


यूके बूट्स - बूट्स स्टार रेटिंग

यूके और आयरलैंड में, बूट्स स्टार रेटिंग सिस्टम सनस्क्रीन द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा का वर्णन करने के लिए UVA/UVB अनुपात की गणना करता है।


क्या आप धूप से सुरक्षा के साथ अपना खुद का ब्रांड सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद बनाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते?
ब्यूनियन कलर्स से अभी संपर्क करें!
रंगीन सौंदर्य प्रसाधनों की हमारी पूरी श्रृंखला आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है!

संदर्भ

https://sciencebecomesher.com/how-is-sunscreen-tested/
https://theklog.co/spf-meaning/
https://www.medpartner.club/sunscreen-spa-pa-boots-star/
https://www.fda.gov/drugs/understand-over-counter-medicines/sunscreen-how-help-protect-your-skin-sun
https://www.makehappyskin.com/info.php?info=547
https://miriammibao.com/uva-logo-via-uvapf/
https://en.wikipedia.org/wiki/Sunscreen
https://www.skincancer.org/blog/how-to-read-a-sunscreen-label/
https://www.thenewslens.com/article/101887
cta-banner-english

संकेत शब्द की खोज

समाचार पत्रिका के लिए सदस्यता लें

नाम
ईमेल
संपर्क करें TOP